7 Single Ingredient non greasy natural moisturizer

Share:

Homemade moisturizer for all types of skin You can try it in every season.

Natural moisturizer in Hindi: skin whitening


मॉइस्चराइज़र जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए जरुरी है, आज हम जानेंगे 7 कुदरती मॉइस्चराइज़र(natural moisturizer) के बारे में जिसे सभी प्रकार की त्वचा जैसे की शुष्क त्वचा(dry skin), तैलीय त्वचा(oily skin) और सवेंदनशील त्वचा(sensitive skin) के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

अन्य मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने से सायद आपकी त्वचा चिपचिपी और तैलीय लगती है परन्तु यह कुदरती मॉइस्चराइजर(natural moisturizer) का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में नमीं बनी रहती है और जिससे यह(त्वचा) कोमल बन जाती है। यह सभी natural moisturizer का आप डायरेक्ट त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते है।   

1. Glycerin for skin: Natural moisturizer


Glycerin: non greasy moisturizer
Bhumija Lifesciences Glycerin 200G

ग्लिसरीन या ग्लिसरॉल एक "Plant-based oil" है, जो सभी प्रकार की त्वचा जैसे की संवेदनशील त्वचा(sensitive skin), तैलीय त्वचा(oily skin), और शुष्क त्वचा(dry skin) के लिए अनुकूल  और  बहोत ही गुणकारी है।

त्वचा के लिए ग्लिसरीन के कई फायदे है जैसे की ...

Acts as anti-aging:
ज्यादातर anti-aging products में ग्लिसरीन मुख्य घटक के रूप में पाया जाता है। इसके मॉइस्चराइजिंग गुण के कारण यह त्वचा को कोमल बनाता है और उम्र से पहेले त्वचा पर आनेवाली झुर्रियों को दूर करता है। 

Best natural moisturizer:
ग्लिसरीन एक humectants है जो आपकी त्वचा को तैलीय और चिपचिपी बनाए बिना ही इसे कोमल बनाता है। ग्लिसरीन वातवरण से नमीं को खींच के आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और मॉइस्चराइज़ करता है।

Improves skin elasticity: 
अधिक समय तक UV rays के संपर्क में रहने से त्वचा में से कोलोजन का स्तर कम हो सकता है जिसके कारण त्वचा निस्तेज और शुष्क  है।  ग्लिसरीन sunscreen की तरह भी काम देता है, यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करके इसे मुलायम बनाता है।

Can use as cleanser:
तैलीय त्वचा वाली व्यक्ति जिसे मुहाँसो की समस्या रहती है वो cleanser की तरह ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते है। ग्लिसरीन आपकी त्वचा को   

2. Benefits of honey for skin: Natural moisturizer


Honey: homemade natural moisturizer


Deep moisturizer:

शहद एक विख्यात कुदरती मॉइस्चराइजर(natural moisturizer) है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और कोमल बनाता है।

Gentle exfoliator:
शहद आपकी त्वचा पर से और त्वचा के छिद्रो में से धूल और गंदकी दूर करता है, यह मृत कोशिकाओं को दूर करने में सहायता करता है।

Reduces wrinkles:
शहद एक कुदरती humectant है अर्थात यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता और त्वचा में नमीं को बनाए रखता है। साथ ही शहद के एंटीऑक्सीडेंट गुण के कारण यह aging की प्रक्रिया को धीमी करता है।

Fights against pimples and acne:
शहद anti-bacterial (जीवाणुरोधी) और antiseptic गुणों से भरपूर है, यह आपकी त्वचा के छिद्रो में से अशुद्धि को दूर करता है जिससे acne होने की सम्भावना कम हो जाती है।

3. Yogurt a skin whitening natural moisturizer


Yogurt: Natural moisturizer

Moisturize and brighten the skin:
दहीं सबसे आसान और असरकारक मॉइस्चराइजर की तरह काम देता है, दहीं के फेस मास्क या डायरेक्ट ही त्वचा पर दहीं का इस्तेमाल करने से त्वचा हाइड्रेट और कोमल रहती है। दहीं बहोत सारे पोषकतत्त्वो से भरपूर है जो त्वचा को नई चमक प्रदान करते है।

Removes dead cell:
दहीं त्वचा पर से मृत कोशिकाओं को दूर करता है और गंदकी के कारण बंद त्वचा के छिद्रो को साफ़ करता है। दहीं में anti bacterial और anti fungal गुण होते है, जिससे मुहॉंसे(acne) होने की संभावना कम हो जाती है

Delay aging:
झुर्रियों को दूर करने में दहीं बहोत ही असरकारक घरेलू उपाय है, यह उम्र से पहले आने वाली झुर्रियों को दूर करता है और त्वचा को युवा बनाए रखता है।

4. Aloe vera gel: bets herbal moisturizer


Aloe vera gel: Herbal moisturizer


helps to moisturize the skin:

बाजार में बिकने वाले कई मॉइस्चराइजर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा तैलीय और चिकनी(greasy) हो जाती है परन्तु एलोविरा जेल बहोत ही असरकारक कुदरती मॉइस्चराइज़र है जो शुष्क त्वचा को कोमल बनाता है।  इसके इस्तेमाल से त्वचा चिपचिपी और ऑयली भी नहीं होती।

Lighten scars and blemishes:
एलोविरा जेल त्वचा पर से सनबर्न, काले धब्बे और मुहाँसो के निशान(acne scars ) को दूर करने में सहायता करता है। इसकी anti inflammation और anti bacterial गुणों के कारण यह मुँहासे दूर करने में और सूजन कम करने में मदद करता है।

Heal the wound:
अगर त्वचा कही पर भी जल गई हो या कट मार्क्स हो तो ऐसे में एलोविरा जेल बहोत सहायक बनता है इसके इस्तेमाल से त्वचा जल्दी से ठीक हो जाती है। यह त्वचा के सेल रिप्रोडक्शन को बढ़ावा देता है, जिससे घाव जल्दी भर जाता है। 

5.Benefits of banana for skin: Fruit moisturizer 

Banana: Natural moisturizer

Skin moisturizer:
केले में पोटैशियम और मॉइस्चर अधिक मात्रा में होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और शुष्क त्वचा को नमीं प्रदान करता है। यह शुष्क त्वचा के कारन होनेवाली समस्या जैसे की itching(खुजली) और irritation(जलन) को कम करता है।

Anti-aging effects:

केले में  B vitamins और vitamin c अधिक  मात्रा में पाए जाते है जो त्वचा पर से wrinkles and fine lines (झुर्रिया) दूर करने में सहायता करते है।

Removes acne:
केला और उसका छिलका acne मुहाँसो के लिए बहोत ही असरकारक घरेलु उपचार है। मुहाँसो पर direct केला या केले का फेस मास्क लगाने से बेक्टेरिया और सूजन दूर हो जाती है। इसके नियमित उपाय से मुहाँसो की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

Lightens dark spots:
अगर आपकी त्वचा पर काले धब्बे, सनबर्न, और कील-मुहाँसो के धब्बे हो तो हफ्ते में 2 बार केले को मसल के पेस्ट बनाकर लगाने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है। यह त्वचा पर से धब्बे दूर करने में बहोत सहायता
 करता है।

6. Papaya face pack: Soothing moisturizer


papaya:homemade Fruit moisturizer

Hydrate:
पपीता में पोटैशियम होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और उसे हाइड्रेट रखता है। पोटैशियम त्वचा को अंदर से सुरक्षा देता है और स्वस्थ बनाता है।

Rich in anti-oxidants:
पपीता एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से  त्वचा को फ्री  रेडिकल सेल से होनेवाले नुकसान से बचाता है, जिससे उम्र से पहेले त्वचा पर झुर्रिया नहीं आती।

Smooth exfoliator:
पपीता त्वचा पर से मृत कोशिकाओं को भी बहोत मदद करता है, यह त्वचा के छिद्रो को साफ़ करता है जिससे मुहाँसे(acne) होने की संभावना कम हो जाती है।

Helps to even the skin ton:
त्वचा को उज्जवल बनाने और दाग धब्बे दूर करने में पपीता बहोत ही असरकारक है। यह त्वचा पर से कील-मुहाँसों के दाग धब्बे और सनबर्न(sunburn) दूर करता है जिससे त्वचा का रंग समान(even) हो जाता है।

7. Natural Oils (Olive oil and Coconut oil) for skin


Natural oil moisturizer

Last but not least कुदरती तेल जैसे की जैतून का तेल(olive oil) और नारियल तेल(coconut oil) के बहोत सारे फायदे है यह कई विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखते है। यह त्वचा में नमीं को बंद करके रखते है और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते है।

Coconut oil on face overnight:
यह तेल दाग धब्बे और झुर्रिया दूर करने में भी असरकारक है, रोजाना रात में सोने से पहले जैतून के तेल (olive oil) या  नारियल तेल (coconut oil) से त्वचा पर मसाज करने से त्वचा कोमल और चमकीली बनती है।

No comments