Mustard oil:Its amazing benefits for hair

Share:
Benefits of mustard oil for hair: बालों के लिए सरसों तेल के फायदे 


Benefits of mustard oil
Mustard oil

सरसों का तेल जिसे हम Mustard oil के नाम से भी जानते है, स्वास्थ्य के लिए इस तेल के फायदे तो है साथ ही बालो के लिए भी बहोत गुणकारी है। सरसों के तेल में बहोत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्त्व उपलब्ध होते है जो बालो के विकास के लिए जरुरी है। आज हम जानेगे बालो के विकास के लिए सरसों तेल के महत्व को। 


1) Nutrition value of mustard seeds 



Benefits of mustard oil for hair


 सरसों के तेल में बहोत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और अल्फा फैटी एसिड्स पाए जाते है जो बालो को पोषण देते है। सरसों के बीज में ज़िंक, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे इत्यादि कई खनिज तत्त्व अधिक मात्रा में होते है जो बालों के विकास के लिए जरुरी है। साथ ही इसमें vitamin B, C, E और K भी अच्छी मात्रा में होते है। 

Serving size: 100g

calories:508

Benefits of mustard oil
Nutrition value of mustard seed 
*Percent Daily Values are based on a 2,000 calorie diet. Your daily values may be higher or lower depending on your calorie needs.

2) Mustard oil: Good conditioner for hair

Benefits of mustard oil in Hindi


सरसों के तेल से खोपड़ी और बालों की मसाज करने से खोपड़ी को पोषण मिलता है और बाल जड़ो से मजबूत बनते है। यह बालों के लिए कुदरती कंडीशनर की तरह काम करता है। यह शुष्क खोपड़ी को moisturize करता है जिससे बाल झड़ने की समस्या दूर होती है। 


3) Massage your scalp and hair with mustard oil 

Massage hair with mustard oil


हफ़्ते में दो बार सरसों तेल से बालो की अच्छे से मसाज करने से बाल मजबूत होते है और बाल झड़ना और दो मुँह वाले बाल जैसी समस्या दूर होती है। सरसों तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6  फैटी एसिड्स अच्छी मात्रा में पाए जाते है जिससे खोपड़ी में रक्त संचार बढ़ता है और बालो का विकास जल्दी होता है। 


How to use mustard oil for hair: बालों के विकास के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल कैसे करे 



1)  इस्तेमाल करने पहेले थोड़ा गर्म कर ले। अगर सरसों के बीज उपलब्ध हो तो उसे तेल में डालकर गर्म करे जिससे दो गुना फायदा होगा, ऐसा करने से सरसों के बीज के पोषक तत्त्व भी तेल में मिल जायेंगे। बाद में इस तेल से खोपड़ी और बालों की मसाज करे। अगर आपके बाल शुष्क है तो सरसों के तेल का नियमित इस्तेमाल करने से जल्द ही मुलायम और घने हो जायेंगे।

2) 
Serving size:1 cup(218g)
Calories:1927
Mustard oil: Value of fats and fatty acids 
*Percent Daily Values are based on a 2,000 calorie diet. Your daily values may be higher or lower depending on your calorie needs.

सरसों के तेल को बालो पर लगाने के बाद कम से कम 2-3 घंटे रहने दे इससे बालो को अच्छे से पोषण मिलेगा और उसका विकास भी जल्दी होगा। सरसों के तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते है जिससे बालो को अच्छा पोषण मिलता है। 

3)सरसों के तेल को लगाने के बाद बहार खुले में न जाये क्योकि तेल को लगाने के बाद आपके बालो पर धूल और मिट्टी लग सकती है और बाल भी खराब हो सकते है। 

4)सरसो के तेल के इस्तेमाल के लिए रात का समय सबसे अच्छा है सोने से पहले थोड़े गर्म सरसों तेल से बालो की अच्छे से मसाज कर ले और बाद में शॉवर कैप लगा के सो जाये सुबह उठने के बाद अच्छे से शैम्पू कर ले। रात के समय भरा भी कम जाना होता है और बालों में तेल ज्यादा समय तक रहता है जिससे बालो को अच्छा पोषण मिलता है। 

5)सरसों तेल का इस्तेमाल हफ्ते में सिर्फ 2-3 बार ही करें। 

आशा है की आपको Benefits of mustard oil for hair की जानकारी अच्छी लगी होगी, और सरसों तेल के इस्तेमाल से आपकी बालो की सभी तकलीफे दूर हो :)  

No comments