22 Benefits of amla(Indian gooseberry): Nutrition value, health, hair and beauty

Share:
Benefits of amla(Indian gooseberry) in Hindi: Health, hair, and beauty

Benefits of amla(Indian gooseberry) in HIndi


आंवला जिसे Indian gooseberry के नाम से भी जाना जाता है, आज हम इस फल के फायदे के बारे में जानेगे। यह बहोत सारे पोषकतत्त्व से भरपूर है खासकर vitamin c और अन्य डाइटरी फाइबर जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहोत आवश्यक और लाभदायी है।

यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनता है और कई बीमारियां जैसे की कैंसर, डायाबिटीज, पथरी, मोतियाबिंद, एनीमिया इत्यादि के लिए कुदरती औषधि का काम करता है। यह हमारे बाल, आंखे और त्वचा के लिए भी बहोत फायदेकारक है, तो आइये विस्तार से जानते है benefits of amla और कैसे हम इसका इस्तेमाल कर सकते है।

1) Boost immunity



Benefits of amla juice in Hindi

आंवला immune system के कार्य को बढ़ावा देता है। यह कई विटामिन और खनिजतत्त्व से भरपूर फल है, खासकर vitamin c सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है।

आंवला में मौजूद vitamin c शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, यह समान्य बीमारिया जैसे की बुखार और खांसी-जुकाम से शरीर की रक्षा करता है।


2)Benefits of amla for diabetes



Benefits of amla juice in Hindi

एक अध्ययन के अनुसार रोजाना आंवला के पाउडर का सेवन करने से diabetes नियंत्रित रहती है। अगर डायाबिटीज के मरीज को रोज सुबह 1 tsp आंवला पाउडर का तीन चौथाई भाग दिया जाये तो केवल 21 दिनों में ही शुगर की वैल्यू normal level पे आ जाती है।

आंवला की सबसे अच्छी बात यह है की डायाबिटीज के मरीज के लिए इसके कोई  side effects  नहीं है। जब की कई दवाइयों के कुछ न कुछ side effects होते ही है।


3)Improves digestions


आंवला हमारे पाचनतंत्र के लिए भी बहोत गुणकारी है, इसके सेवन से कब्ज़ जैसी पेट की तकलीफे दूर होती है।
आंवला में फाइबर अधिक  है जो की हमारे पाचनकार्य को सरल करता है। यह गैस्ट्रिक और पाचन रस के स्राव को उत्तेजित करता है। आंवला दस्त जैसी समस्या दूर करने में भी मदद करता है।


4)Prevents heart diseases



Benefits of amla juice in Hindi

आंवला ह्रदय के स्वास्थ्य को बरक़रार रखता है। यह ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है साथ ही हृदय की मांसपेशिओं को मजबूत करता है। इसके कारण हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

आंवला में मौजूद आयरन लाल रक्त कोशिकाओ के निर्माण को भी बढ़ावा देता है जिसके कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है और सभी अवयव अच्छे से कार्य करते है।


5)Prevents kidney stone


बहोत  सारे विटामिन और खनिजतत्त्व से भरपूर आंवला में पानी भी अधिक मात्रा में  होता है। यह एक मूत्रवर्धक की तरह काम करता है जिससे शरीर में से सभी विषाक्त पदार्थ पेशाब के द्वारा निकल बहार निकल जाते है।

आंवला हमारे किडनी को स्वस्थ रखता है साथ ही पथरी की बीमारी से बचाता है, यह मूत्र और गर्भाशय के सक्रमण को भी दूर करता है।


6)Increases hair growth: Benefits of amla for hair



benefits of amla for hair in Hindi

मजबूत,लम्बे और काले बालों के लिए आंवला बहोत ही गुणकारी फल है। रोज आंवले या आंवले के पाउडर का सेवन करने से बाल मजबूत होते है और बालो की समस्या जैसे की बाल गिरना, सफ़ेद बाल, रूसी(dandruff), इत्यादि से छुटकारा मिलता है।

आंवला में पाए जाने वाले केरोटीन, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट बालों को फ्री रेडिकल सेल से होनेवाले नुकसान से बचाते है साथ ही बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाते है।

[Also read: 11 superfoods for hair growth]


7)Best skincare agent: acts as anti-aging


आंवला में पोटैशियम, विटामिन c, विटामिन a और एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते है। यह त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते है। यह त्वचा को फ्री रेडिकल सेल से होनेवाले नुकसान से बचाते है।

आंवला उम्र से पहेले त्वचा पर झुर्रिया आने से रोकता है, आंवले के पाउडर का इस्तेमाल कई फेस मास्क और फेस पैक में होता है। यह त्वचा को साफ़ करता है और मुँहासे आने से रोकला है साथ ही यह त्वचा के रंग को भी साफ़ करता है।

[Also read: Homemade face mask for skin whitening]


8) Benefits of amla for eyes



Benefits of amla juice for eyes

आँखों की रौशनी और सेहत के लिए आँवला बहोत ही गुणकारी है। यह मोतियाबिंद और नजदीक की दृष्टि खामी को कम करता है और नेत्र दृष्टि को होनेवाले अन्य नुकसान से बचाता है।

आँवला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अमृत समान है। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण होनेवाली व्याधि को रोकता है।  रोज़ सुबह आँवले या आँवले  के पाउडर के साथ शहद का सेवन करने से आँखे स्वस्थ रहती है और रौशनी बढ़ती है।


9)Enhances hunger


आंवला उनके लिए बहोत ही जिन्हे भूख में अरुचि हो, खासकर बच्चो में जो भोजन सही से नहीं ले ते। अगर भोजन से पहले आंवले का सेवन किया जाये तो यह भूखवर्धक का काम करता है, यह खाने के प्रति रूचि को बढ़ावा देता है साथ ही पाचनकार्य में भी सहायता करता है।


10) Benefits of amla for bones 


हमारे बाल, नाखून और हड्डियों के लिए कैल्शियम बहोत ही आवश्यक है, आंवला हमारे शरीर में कैल्शियम का अवशोषण करने में मदद करता है। हमारे बाल, नाखून और हड्डिया मज़बूत बनते है और इनका विकास  होता है। रोज सुबह आंवले का रास पीने से बहोत लाभ होता है।


11)Improves metabolic activities


आंवला में प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है। यह हमरे शरीर में मांसपेशियों के विकास के लिए और अन्य कार्य में बहोत आवश्यक है, यह हमारे शरीर में चयापचय के मदद करता है। पेट से सम्बंधित किसी भी समस्या के निदान के लिए रात में सोने से पहेले आंवले का सेवन करना बहोत लाभदायी है।


12)Benefits of amla powder for weight-loss 



Benefits of amla for weight loss

वजन कम करने के लिए आंवला बहोत ही असरकारक है। आप अपना वजन उम्र के हिसाब से संतुलित रखना चाहते है और शरीर पर जमा हुई चर्बी को दूर करना चाहते है तो रोज सुबह 3-4 आंवले या आंवले के रस का सेवन जरूर करे।

गर्भावस्था के बाद औरतों में वजन बढ़ जाने की समस्या पायी जाती है उनके लिए आंवले का यह उपाय बहोत ही असरकारक साबित होता है इससे शारीरिक ऊर्जा भी बढ़ती है और साथ ही वजन भी कम होता है।


13)Purifies blood



Benefits of amla in Hindi

आंवला लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में बहोत मदद करता है। यह ख़राब कोलेस्ट्रॉल को दूर करता है, रक्त को साफ़ करता है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। शरीर में से विषाक्त पदार्थ के निकाल के लिए (detoxify the body) आंवला बहोत ही गुणकारी साबित हुआ है।


14) Other benefits of amla

  • Strengthens teeth and nails (बाल और नाख़ून मजबूत करता है। )
  • Boosts liver health (यकृत की कार्यक्षमता को बढ़ावा देता है। )
  • Fights again cancer(कैंसर के सामने सुरक्षा देता है। )
  • Prevents Anemia(एनीमिया होने से  रोकता है। )
  • Improves mental health and brainpower(दिमाग को तंदुरस्त करता है और यादशक्ति बढ़ाता है। )
  • Reduces bad cholesterol(ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। )
  • Cures pimple and acne(कील-मुँहासे होने से रोकता है। )
  • Regulates menstrual(मासिकधर्म को नियमित करता है। )
  • Stops premature hair graying(उम्र से पहेले बालो को सफ़ेद होने से बचाता है। )


15) Nutrition facts of amla (Indian gooseberry)

Nutritional value of amla (Indian gooseberry)
Nutritional value of amla (Indian gooseberry)

How to make amla(gooseberry powder) powder



Benefits of amla powder in Hindi

आंवला का सेवन तो स्वास्थ्य के लिए फायदेकारक है ही साथ ही आप आवला का पाउडर बनाके उसका सेवन कर सकते है। आंवला का पाउडर आप आसानी से घर पर ही बना सकते है।

आंवला का पाउडर बनाने के लिए आंवला के बीज को निकाल के उसके छोटे टुकड़े कर ले और 2-3 दिन धुप में सूखने के लिए रख दे। अच्छे से सुख जाने के बाद उसे मिक्सर में पीस ले और बस हो गया आपका आंवले का पाउडर तैयार। इसे आप सुबह थोड़े गर्म पानी या शहद के साथ ले सकते है इससे आपकी आँखो की सेहत भी अच्छी होगीऔर वजन कम करने में भी मदद होगी।


Disadvantage of avla(Indian gooseberry)


वैसे तो आंवला का सेवन नुकसान नहीं देता परन्तु कई व्यक्ति को आंवला का जूस पीने से दस्त की तकलीफ हो जाती है इसे दूर करने के लिए आप आंवला के जूस में पानी की मात्रा बढ़ा सकते है या जूस की मात्रा काम कर सकते है।

किसी भी चीज की अति क्षति देती है मतलब अगर आंवला का सेवन सही मात्रा में करने से इसके side effects
से बच सकते है।


Conclusion:


आंवला बहोत सारे पोषकतत्त्व से भरपूर एक अमृत सामान फल है। आंवला हमारे शरीर के लगभग सभी अंगो के लिए फायदेकारक है।  यह हमारे बाल, त्वचा,आँख, हृदय, हड्डिया, किडनी, लिवर और कई अंगो के स्वास्थ्य को बरक़रार रखता है और इसके कार्य में मदद करता है। वजन कम (weight loss) करने के लिए भी बहोत गुणकारी है।

यह कई गंभीर बीमारिया जैसे की हृदय रोग, पथरी, कैंसर, डायाबिटीज जैसी इत्यादि के सामने रक्षा देता है। इसके साइड इफेक्ट्स से ज्यादा अधिक फायदे है तो आप भी इसका सेवन कर सकते है।

आशा है आपको "Benefits of amla" की जानकारी अच्छी लगी होगी :)

No comments