Benefits of lemon juice - Nutrition value, health and beauty

Share:
Benefits of lemon juice - Nutrition value, health, and beauty




नींबू अनेक गुणों से भरपूर सबसे लोकप्रिय खट्टे फल में से एक है। जिसका इस्तेमाल कई प्रकार के आचार और व्यंजन बनाने में सालों से होता है। नींबू पानी का नियमित सेवन करने से कई फायदे होते है खास करके गर्मियों में इसकी मांग बहोत बढ़ जाती है क्योकि थकावट दूर करने के लिए और energy बढ़ाने के लिए नींबू  सबसे ज्यादा असरकारक फल है। 


यहाँ पर कुछ Benefits of lemon बताए गए है जिसको जानने के बाद आप रोजाना diet में इसका समावेश जरूर करेंगे।



1) Boost hydration

महत्वपूर्ण पोषकतत्त्वो के परिवहन के लिए, तापमान विनिमय के लिए और कई कार्य के लिए शरीरमें पानी की जरूरत रहती है। नींबू में 89% पानी होता है परन्तु नींबू स्वाद में खट्टा होने के कारण पानी में मिलाकर पीया जाता है। 

सादा पानी पीने से भी शरीर hydrate रहता है परन्तु नींबू पानी पीना उससे बहेतर है क्योंकि नींबू में कई पोषकतत्त्व होते है जो शरीर की थकावट को दूर करते है और energy level को बढ़ावा देते है। नींबू पानी पीने से ताज़गी भी मिलती है। 




2) Aids in digestion 

नींबू में 9.3g (3%) total carb होता है जिसमे 2.8g(11%) dietary fiber और 2.5g sugar का समावेश होता है। इसमें pectin नामक soluble fiber पाया जाता है जो आंतो को स्वस्थ रखता है और पाचन क्रिया को बढ़ावा देता है और blood sugar level को काम कर सकता है। 


नींबू पानी पीने से शरीर में से toxic तत्त्व दूर होते है जिसकी वजह से indigestion की समस्या दूर होती है और लिए गए आहार का अच्छे से पाचन होता है। 



3) Rich in vitamin c

Vitamin C एक एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह immune system को स्वस्थ रखता है साथ ही cold और fever जैसी बीमारीओ से बचाता है। 

ह्रदय रोग,स्ट्रोक और lower blood pressure जैसी बीमारियों को Vitamin C कम कर सकता है। 



4) Help in weight loss

नींबू का समावेश  weight loss diet में होता है क्योकि calorie में कम होने के बाद भी vitamin C, vitamin B-6, potassium, iron, magnesium और calcium जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर है।

इसी कारण high calorie वाले पेय पदार्थ (beverage) के वैकल्पिक रूप में नींबू पानी ले सकते है।  नींबू  पानी का सेवन तृप्ति और परिपूर्णता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है और वजन कम हो सकता है।

सुबह नास्ता करने से 30 मिनिट या 1 घंटे पहले normal पानी के साथ नींबू पानी पीने से weight loss के साथ साथ अन्य फायदे भी होते है। नींबू पानी को थोड़े गर्म पानी (warm water) के साथ पीने से ज्यादा फायदा होगा।

कुछ अध्ययनो के अनुसार नियमित रूप से पानी या नींबू पानी के सेवन से वजन कम हो सकता है। तो फिर सिर्फ पानी पीने से नींबू पानी पीना बहेतर है, क्योंकी यह शरीर में energy level को भी बढ़ाता है साथ ही metabolism system को बढ़ावा देता है, cold, fever और पथरी जैसी बीमारीओ से रक्षा करता है इत्यादि कई फायदे है।


5) Aid to healthy and clear skin

नींबू में vitamin C होता है जो चहेरे पर झुर्रिया आने से रोक सकता है। नींबू पानी त्वचा को hydrate रखता है और शरीर में से toxic तत्वों को दूर करता है जिससे खील मुँहासो की समस्या दूर होती है। नींबू का इस्तेमाल कई face pack or face mask बनाने में भी होता है जिसकी वजह से त्वचा पर से दाग और मृत कोशिकाए दूर होती है और त्वचा साफ़ रहती है। 



6) Gives you fresh breath

भोजन लेने के थोड़ी देर बाद नींबू पानी पीने से प्याज़, लहसुन और मछली जैसी मज़बूत गंध वाले आहार की गंध दूर होती है। यह आपके मुँह में बदबू फैलाने वाले bacteria को दूर करता है। 


सुबह उठने के बाद और भोजन लेने के बाद नींबू  पानी पीने से सांसो की बदबू से बच सकते है। यह आपके  मुँह में लार को उत्तेजित करता है और मुँह को शुष्क होने से रोकता है जिसकी वजह से सांसो में ताज़गी रहती है। हाथो में से भी प्याज़ और लहसुन की बदबू दूर करने के लिए नींबू से हाथ साफ़ करने से फायदा होता है। 



7) Prevent kidney stone

नींबू में citric acid होता है जो kidney stone को बनने और बढ़ने से रोक सकता है जिसके कारण पथरी जैसी बीमारी से बच सकते है। साथ ही यह शरीर को hydrate रखता है जिसके कारण पथरी होने की संभावना काम हो जाती है। 



8) Prevent anemia

शरीर में iron की कमी होने से anemia होने की संभावना रहती है। भले ही नींबू में iron की मात्रा ज्यादा नहीं है परन्तु इसमें vitamin C और citric acid बहोत अच्छी मात्रा में होते है जो अन्य खाद्य पदार्थ में से iron का absorption करते है। 


नींबू अन्य खाद्य पदार्थ में iron के absorption को बढ़ावा देता है जिसकी वजह से anemia होने की संभावना कम हो सकती है। 


9) Removes dandruff

अगर आपके बालों में dandruff है और उसे जल्दी दूर करना चाहते है तो नींबू एक बहोत असरकारक उपाय है। बाल धोने के बाद सूख जाए तब सीरमे direct नींबू के रस को डालकर हलके हाथों से खोपड़ी में मसाज़ करे या नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर भी लगा सकते है है। 20-30 मिनिट बाद बालों को फिर से धोले। 


इस उपाय को 3-4 बार इस्तेमाल करने से ही dandruff की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। 



10) Nutrients in lemon: Vitamins and minerals in lemon


Amount per: 100g 
Total calories: 29 

                                       
Percent Daily Values are based on a 2000 calorie diet. Your daily values may be higher or lower depending on your calorie needs.



Adverse  effects / Disadvantages


किसी भी चीज़ का विपरीत परिणाम तब मिलता है जब उसकी अति होती है मतलब नींबू के अतिरित्क  सेवन (overdose) से या शरीर में किसी पोषकतत्त्व की कमी की वजह से निचे दी गई मुख्य दो परेशानी हो सकती है जैसेकि...

1) दांतो में जनजनाहट होना - Sensitivity

कई लोग कहते है की कुछ भी खट्टा खाने बाद दूसरी खाने की चीजे चबाने में उन्हें तकलीफ होती है। नींबू में citric acid होता है जो दांतो के enamel को नुकसान पहोचा सकते है, इस तकलीफ को दूर करने के लिए straw के द्वारा नींबू पानी पी सकते है। 



2) हृद्दाह - Heartburn

नींबू में समाए citric acid की वजह से कुछ लोगो को हृद्दाह की तकलीफ होती है तो कुछ लोगो को नींबू पानी से इसमें राहत मिलती है। 




No comments