Food for hair growth and thickness

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11 Super food for hair growth and thickness

प्रतिदिन 50 -100 बालो का गिरना सामन्य बात है लेकिन इससे ज्यादा बाल गिरे और बालो का विकास कम हो जाये तो यह समस्या की बात है। हमारे शरीर में किसी भी प्रकार के nutrients की कमी होने से बालो को सीधा असर पहोचता है। और इन nutrients की कमी दूर करने के लिए हमें अलग से supplements लेने की सलाह दी जाती है। 

बालो का झड़ना और विकास कम हो जाना इन सभी चीजों का आधार निचे निर्देश किये गये कारण पर होता है,
1)Age - उम्र 
2)Genetics - अनुवांशिक 
3)Health - सेहत 
4)Diet / Nutrients - आहार / पोषक तत्त्व 

यहाँ पर कुछ ऐसी चीजों की लिस्ट दी गयी है जिनके रोजाना सेवन से बालो की लगभग हर समस्या से 30 - 40 दिन में आप छुटकारा पा सकते है। और अलग से  supplements लेने से तो अच्छा ही है के हमारे आहार से ही सभी जरुरी पोषक तत्त्व हमें मिल जाये। 

"What to eat for healthy hair growth?। Best food to prevent hair loss। 
Food for hair growth । A natural way to grow hair faster ।"

1. SPINACH - Best food for hair growth and thickness  

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पालक को food for hair growth की लिस्ट  ऊपर रखने में कोई आपत्ति नहीं है। पालक low calorie पर nutrients से भरपूर एक महत्व पूर्ण सब्ज़ी है। सब्जीमंडी में आसानी से  पायी जनि वाली यह भाजी लगभग सभी विटामिन जैसे की  vitamin K, vitamin A, vitamin B2, B6,  vitamin C और vitamin E से भरपूर है। इसमें magnesium, copper, zinc, selenium, phosphorus, potassium जैसे खनिज और omega -3 fatty acids भी अच्छी मात्रामे पाए जाते हे।

यह सभी nutrients स्वस्थ बालोंके विकास के लिए बहोत जरुरी हैं, इसलिए पालक को super food कहने में कोई आश्चर्य नहीं होगा।

पुरे बाल लगभग protein से ही बने होते है। इसीलिए जरुरी मात्रामे protein लेना बालो के विकास के लिए अच्छा है। 1 कप (180 gm ) पालक के juice में 41% protein होता है।

2. LEMON - Food rich in vitamin c


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नींबू vitamin C का सबसे अच्छा स्त्रोत है। 

vitamin C आपके शरीर को (collagen)कोलेजन नामक एक प्रोटीन बनाने के बहोत जरुरी है, जो की बाल संरचना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

iron जो की बालो के विकास के लिए जरुरी है, ऐसे आवश्यक खनिज को (absorb) अवशोषित करने के लिए vitamin C जरुरी है।  

3.Egg - Food rich in protein

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अंडे में प्रोटीन की सबसे अच्छी मात्रा पाई जाती है जो की बालो के विकास के लिए जरुरी है। इसमें बालो को moisturize करने वाले minerals भी पाए जाते है जो बालो को रुक्ष होने से बचाते है और उसे मजबूत बनाते है। 

4.CARROT - Food rich in vitamin A

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गाजर vitamin A से भरपूर आसानी से पायी जाने वाली सब्जी है।

शरीर में सभी कोशिकाओं के विकास के लिए vitamin A बहोत ही जरुरी हे। vitamin A त्वचा ग्रंथि को sebum नामक तैलीय पदार्थ बनाने में मदद करता है। जो scalp को  मॉइस्चराइज़ करता है और बालो को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

5.SWEET POTATO - Food rich in vitamin A and vitamin C

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शकरकंद beta carotene, vitamin C, vitamin E, potassium जैसे कई vitamin और minerals से भरपूर कंदमूल है।

vitamin A  की कमी से बाल कमजोर, बेजान और रुक्ष हो जाते है। शकरकंद इस विटामिन की कमी को दूर करता है, जिससे बालो का विकास अच्छी तरह  है।

6. GOOSEBERRY AMLA - Food rich in vitamin C 

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आमला त्वचा और बालो के लिए सबसे अच्छा  है। आमला vitamin c से भरपूर ऐसा फल है जो anti aging का काम करता है। यह न केवल बालो की समस्या को दूर करता है बल्कि आपकी आँखों की रौशनी और त्वचा की चमक भी बरकरार रखता है।

7. Nuts -Almonds and walnuts - Food rich in vitamin E, iron, fiber, and potassium   

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बादाम जरुरी fatty acids, fiber और proteins से भरपूर है। बादाम में magnesium, potassium, calcium और iron की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है।

iron रक्तकणो को कोशिका ओं तक ऑक्सीजन पहोचाने में मदद करता है। iron की कमी से anemia जैसी बीमारी हो जाती है। जिसकी वजह से बाल जड़ने लगते है, महिलाओं में यह बीमारी ज्यादातर देखने को मिलती है।

बादाम में vitamin E भी अच्छी मात्रा में होता है जो की एक एंटीऑक्सिडेंट है जो ऑक्सीडेटिव तनाव (oxidative stress) को रोकता है और बालो के विकास की प्रकिया को बढ़ावा है। 


8.GUAVA - Food rich in vitamin C, fiber, vitamin A and potassium

Food for hair growth and thickness

अमरुद vitamin c, potassium और fiber अधिक मात्रा में होते है।

Free radical की समस्या आपके  विकास को रोकने का एक कारण हो सकती है। vitamin c एक महत्व पूर्ण antioxidant है जो free radical की वजह से हुए oxidative stress को कम करता है।


9. FLEX SEED - Food rich in iron, vitamin B6, calcium and fiber 

Diet for hair growth in Hindi


Flax seed अलसी जो बहोत सारे nutrients से भरपूर है। खासकर omega -3 fat, protein, fiber, magnesium, iron और calcium वगैरह।  

यह बालो को जरुरी प्रोटीन और विटामिन्स देता है जिससे बालो का विकास अच्छे से होता है। 

बालो के विकास के लिए जरुरी विटामिन्स में से एक vitamin B है। यह शरीरमे लाल रक्तकण बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते है जो, oxygen और जरुरी nutrients खोपड़ी और बालो की जड़ो तक पहोचाने का काम करते है। बालो के विकास के लिए यह सबसे जरुरी है। 
दहीं जरुरी nutrients जैसे की protein, calcium, vitamin D, vitamin B2, vitamin B12 और vitamin B5 से भरपूर एक प्रसिद्ध dairy product है। 

दहीं में ऐसे बेक्टेरिया का समावेश होता है जो पाचन करने में मदद करते है जीसे  pro biotic   जाना जाता है। 

दहीं में lactic acid, zinc और vitamin B होता है। zinc बालो की वृद्धि और repair करने के लिए बहोत ही जरुरी खनिज है। 

बाल झड़ना zinc की कमी को  निर्देश करता है। आहार में zinc का जरुरी मात्रा में होना बालो के झड़ने को काम करता है। 


11. Lentil - Food rich in iron, protein, potassium, etc.

Food for hair growth and thickness

मसूर जिसे हम दाल और कई अलग dishes बनाने में इस्तेमाल करते है,  यह iron, potassium, fiber और protein का अच्छा स्त्रोत है। 

मसूरको रोज़ाना आहार में लेनेसे iron की कमी दूर होती है और anemia जैसी बीमारी से बच सकते है जो बाल झड़ने का एक मुख्य कारण है। 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों और जिस किसीको भी बालो की कोई समस्या हो उसे  जरूर share करे :)

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