Benefits of yogurt- Nutrition value and importance

Share:

Benefits of Yogurt-दही 



Yogurt अर्थात दहीं जिसका उपयोग हम कई सालो से खाने में और लस्सी, श्रीखंड, दहींवडा, तड़का दहीं इत्यादि जैसी कई famouse dishes बनाने में करते हे।

दहीं स्वास्थ्य के लिए भी बहोत ही लाभदायी हे। दहीं हृदय रोग और Osteoporosis जैसी बीमारियोंसे सुरक्षा देता हे।

दही एक लोकप्रिय  dairy product है जो दूध के (bacterial fermentation) जीवाणु किण्वन द्वारा बनाया जाता है।


1. Important nutrients in Yogurt

दही लगभग हर पोषक तत्व प्रदान करता है जो आपके शरीर को चाहिए। यह विशेष रूप से calcium, vitamin B और trace minerals में उच्च है। शाकाहारी लोगो के लिए दहीं vitamin B का सबसे अच्छा स्त्रोत हे। 


स्वस्थ दांत और हड्डियोंके लिए जरुरी calcium और minerals दहींमें भरपुर मात्रामे होते हे। यह  vitamin B का अच्छा स्त्रोत हे, विशेष रूप से vitamin B 12 और  riboflavin (राइबोफ्लेविन) में भी उच्च है, दोनों हृदय रोग और Neural Tube Defects Neural Tube Defects से बचा सकते हैं।

एक कप दहीं, फॉस्फोरस के लिए आपकी दैनिक आवश्यकता का 38%, मैग्नीशियम के लिए 12% और पोटेशियम के लिए 18% प्रदान करता है। ये खनिज कई जैविक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं, जैसे blood pressure,  चयापचय (metabolism) और हड्डियों के स्वास्थ्य को विनियमित करना। फॉस्फोरस आपकी त्वचा, बाल और  हड्डियों को अंदरसे मजबूत बनाता हे। अर्थात हड्डियोंको टूटने से बचाता हे और calcium सूजन कम करता हे।


2. Level of Protine 

दही प्रोटीन की एक प्रभावशाली मात्रा प्रदान करता है, लगभग 12 ग्राम प्रति 7 औंस (200 ग्राम) ।  प्रोटीन भूख और वजन नियंत्रण के लिए सहायक है।

प्रोटीन  ऊर्जा(calories) को बढ़ाता हे जो चयापचय क्रिया को बढ़ावा देती हे। और जो ऊर्जा व्यय पूरे दिन हुई हे उसकी की मात्रा संतुलित रखता हे।

पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करना भी भूख नियमन के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हार्मोन का उत्पादन बढ़ाता है जो पूर्ण स्वस्थता का संकेत देता है। यह आपके द्वारा कुल मिलाकर उपभोग की जाने वाली कैलोरी की संख्या को स्वचालित रूप से कम कर सकता है, जो आपके वजन नियंत्रण  के लिए फायदेमंद है।

ग्रीक योगर्ट , जो कि बहुत ही गाढ़ा किस्म का होता है। यह नियमित दही की तुलना में प्रोटीन में अधिक है, 22 ग्राम प्रति 7 औंस (200 ग्राम)  प्रदान करता है।
  

3. Important minerals

खासकर जीसमें प्रोबायोटिक्स शामिल हैं ऐसे दही का सेवन नियमित रूप से करने से आपके प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और किसी बीमारी के होने की संभावना को कम करता है।

प्रोबायोटिक्स सूजन को कम करता है, जो वायरल संक्रमणों से लेकर आंतों के विकारों  तक कई स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ा हुआ है।


इसके अलावा, दही के प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण आंशिक रूप से इसके मैग्नीशियम, सेलेनियम और जस्ता(zinc) के कारण होते हैं ।



4. Increase bone strength


हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दही में कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जिनमें कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, फास्फोरस और कभी-कभी, विटामिन डी का समावेश होता है।

ये सभी विटामिन और खनिज विशेष रूप से ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) को रोकने में सहायक होते हैं, इस स्थितीमें हड्डिया कमजोर हो जाती है। जो की बुजुर्गों में आम है। 

ऑस्टियोपोरोसिस वाले व्यक्तियों में bone density कम होती है और उन्हें फ्रैक्चर का खतरा अधिक होता है।


हालांकि, शोध से पता चलता है कि पुरे दिन के आहारमे डेयरी खाद्य पदार्थों, जैसे कि दही का कम से कम तीन बार सेवन, हड्डी के द्रव्यमान और शक्ति को संरक्षित करने में मदद कर सकता है।



5. Benefits of yogurt for skin 

सौंदर्य और त्वचा की देखभाल सहित, दहीं के अनगिनत लाभ हैं। अगर आपका चेहरा सामान्य तौर पर सूखा (dry) रहता है, तो सप्ताह में कम से कम एक बार दही का फेस-मास्क लगाए  इससे त्वचा अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहती हैं। यह त्वचा को कोमल और उज्ज्वल बनाने में भी मदद करता है।

आप झुर्रियों को आने से भी रोक सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो एक एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट की तरह कार्य करता है, त्वचा पर से (dead cell) मृत कोशिकाको दूर करता हे और त्वचा को चमकदार और कोमल बनाता है।

दहीं में लैक्टिक एसिड के साथ-साथ (zinc) जस्ता की उपस्थिति होती है, जो  मुँहासे का इलाज कर सकता है। प्रतिदिन सादे दही को अपने चेहरे पर लगाने से इसकी पुनरावृत्ति को रोका जा सकता है। दही में नींबू का रस मिलाकर चहेरे पर लगाने से मुँहासो की वजह से पड़े हुए  दाग़-धब्बे भी कम कर सकते हैं।


6. Benefits of yogurt for hair

इसका मॉइस्चराइजिंग गुण आपके बालों को भी लाभ पहुंचा सकता है। यह सूखे क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत में मदद करता है, जिससे बाल नरम और प्रबंधनीय हो जाता है। दही में विटामिन बी 5 जैसे पोषक तत्वों की प्रचुरता है जो आपके बालों के रोम को उचित पोषण देता है और साथ ही इसके मॉइस्चराइजिंग गुण, बालों के झड़ने की समस्या को दूर करता है।  इसके अलावा, दही में एक anti-fungal गुण होता है, जो बालो में रूसी की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए एक आदर्श उपाय है।


7.Control blood pressure

इसमें शक्तिशाली खनिज पोटेशियम की उल्लेखनीय मात्रा होती है। कार्डियोलॉजिस्ट और न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। पोटेशियम प्रभावी रूप से सोडियम पुनः अवशोषण को कम करता है और शरीर से अतिरिक्त सोडियम को खत्म करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, पोटेशियम  Nervous system cell को उत्तेजित करता है, जो रक्तचाप को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है। High blood pressure के पीछे मुख्य कारण के रूप में सोडियम को जिम्मेदार ठहराया जाता है, जिसकी निगरानी न किए जाने पर अक्सर hypertension और kidney की बीमारी हो जाती है।


8. Rich in good probiotics

दही में live probiotics की प्रचुरता होती है, जिसे अच्छे बैक्टीरिया के रूप में भी जाना जाता है। लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस की उपस्थिति रक्त में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) को प्रभावी ढंग से कम कर देती है। खराब कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल का उच्च स्तर coronary हृदय रोग और atherosclerosis कारण बनता है। ऐसी बीमारियों की समग्र घटनाओं को कम करने के लिए दही के नियमित सेवन की सलाह दी जाती है।


9. Contains Omega-3

ओमेगा -3 फैटी एसिड वजन घटाने में सहायता करते हैं, blood pressure को नियंत्रित करते हैं, सूजन को कम करते हैं, और cancer को रोकते हैं। घास चरने वाली गायों के दूध से बने हुए दहीं, ओमेगा -3 फैटी एसिड में प्रचुर मात्रा में होते हैं। अगर आप शाकाहारी है, तो दही आपके ओमेगा -3 आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प होगा।


10.Yogurt as a good snack option


प्रोटीन की मात्रा होने के कारन दहीं का सेवन workout(कसरत) करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। ग्रीक योगर्ट, जिसे स्वास्थ्यप्रद प्रकार का दही माना जाता है, अपने संतुलित प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट सामग्री के कारण वर्कआउट करने के बाद  snack के लिए आदर्श है। दही खाने से क्षतिग्रस्त मांसपेशियों की मरम्मत करने में मदद मिलती है और मांसपेशियों की कोशिकाओं में ग्लाइकोजन (glycogen) की वृद्धि में सुधार होता है।
  

Nutrition value in yogurt

Serving size 100 g
Amount per serving size 
calories 63
yogurt nutrition

*Percent Daily Values are based on 2000 calorie diet. 

  Source: https://www.nutritionix.com


Nutrition value in Greek yogurt: Greek yogurt nutrition per 100 g 

Serving size 100 g
Amount per serving size 
Calories 59

*Percent Daily Values are based on 2000 calorie diet. 
  Source: https://www.nutritionix.com


No comments